Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow: अक्टूबर में खुलेगा UP दर्शन पार्क, दिखेंगी राम मंदिर सहित कई ऐतिहासिक इमारतों की झलक; ये होगी खासियत

Lucknow होटल ताज के पिछले हिस्से में एलडीए का यूपी दर्शन पार्क आकार लेने लगा है। कबाड़ की वस्तुओं से इस पार्क को बनाया जा रहा है। अक्टूबर से शहरवासी यूपी दर्शन पार्क का दीदार कर सकेंगे। एलडीए ने होटल ताज के पिछले हिस्से की ग्रीन बेल्ट की जमीन को लीज समाप्त होने पर पिछले साल ही खाली कराया था।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Lucknow: अक्टूबर में खुलेगा UP दर्शन पार्क, दिखेंगी राम मंदिर सहित कई ऐतिहासिक इमारतों की झलक; ये होगी खासियत

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अयोध्या का श्रीराम मंदिर हो या फिर वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर। लखनऊ की पहचान इमामबाड़ा से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक की झलक शहरवासियों को जल्द एक ही स्थान पर देखने को मिलेगी।

होटल ताज के पिछले हिस्से में एलडीए का यूपी दर्शन पार्क आकार लेने लगा है। कबाड़ की वस्तुओं से इस पार्क को बनाया जा रहा है। अक्टूबर से शहरवासी यूपी दर्शन पार्क का दीदार कर सकेंगे।

कबाड़ से निर्मित हैं ऐतिहासिक इमारतें

एलडीए ने होटल ताज के पिछले हिस्से की ग्रीन बेल्ट की जमीन को लीज समाप्त होने पर पिछले साल ही खाली कराया था। तब एलडीए ने इसे दर्शकों के लिए खोल दिया था। एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने पार्क के सुंदरीकरण के लिए इसे यूपी दर्शन थीम पर संवारने के आदेश दिए।

पार्क में कबाड़ से कई ऐतिहासिक इमारतों को बनाने के लिए एलडीए ने एक फर्म का चयन किया है। यह पार्क करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में 10 करोड़ रुपये की लागत से पीपीपी माडल पर तैयार हो रहा है। एलडीए ने आर्किटेक्ट के साथ बैठक कर यूपी दर्शन पार्क को डिजाइन किया है।

इन कलाकृत्तियों को किया गया तैयार

इस पार्क को बनाने के लिए लखनऊ के अलावा दिल्ली गुजरात और अहमदाबाद से कलाकारों को बुलाया गया है। यह कलाकार लगातार काम कर रहे हैं।

कलाकारों ने ताजमहल, काशी विश्वनाथ मंदिर की आकृति तैयार भी कर ली है। वहीं फतेहपुर सिकरी, झांसी का किला, विधानभवन, इमामबाड़ा, बांके बिहारी मंदिर मथुरा, कुशीनगर के गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली, देवी पाटन में देवी का मंदिर, बाबा गोरखनाथ और अयोध्या के श्रीराम मंदिर को आकार देने का काम भी तेजी से चल रहा है।

यूपी दर्शन पार्क में एक ही स्थान पर श्रीराम मंदिर सहित कई स्थलों की आकृति शहरवासी देख सकेंगे। स्क्रैप से इसे बनाने का काम तेजी से चल रहा है। सितंबर तक कार्य पूरा हो जाएगा। अक्टूबर में पार्क को दर्शकों के लिए आरंभ कर दिया जाएगा।

-डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, एलडीए उपाध्यक्ष