Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yogi Cabinet: संतानों को संपत्ति से बेदखल करने वाली नियमावली और होगी साफ, कानूनी पहलुओं के अध्ययन के निर्देश

Yogi Cabinet Meeting उत्तर प्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने वापस कर दिया। इसमें कानूनी पहलुओं का अध्ययन कर संशोधित प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है। समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव में संतानों एवं रिश्तेदारों को संपत्ति से बेदखल करने की प्रक्रिया आसान बनाई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 11 Oct 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
संतानों को संपत्ति से बेदखल करने वाली नियमावली और होगी साफ, कानूनी पहलुओं के अध्ययन के निर्देश

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने वापस कर दिया। इसमें कानूनी पहलुओं का अध्ययन कर संशोधित प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है।

समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव में बुजुर्ग माता-पिता या वरिष्ठ नागरिकों पर अत्याचार करने वाली संतानों एवं रिश्तेदारों को संपत्ति से बेदखल करने की प्रक्रिया आसान बनाई जा रही है। दरअसल, विधि आयोग ने उत्तर प्रदेश माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण नियमावली 2014 के नियम-22 में तीन उप धाराएं जोड़ने की सिफारिश की थी।

इसे भी पढ़ें: लुटेरी दुल्हन ने पति को बताया जीजा, FIR के लिए पहुंची अदालत; दो साल तक झांसे में रहा UP Police का सिपाही

समाज कल्याण विभाग ने दिया था संशोधन का प्रस्ताव

इसी के बाद समाज कल्याण विभाग ने नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव तैयार किया था। इसमें वरिष्ठ नागरिक अपनी संपत्ति से संतानों एवं रिश्तेदारों की बेदखली के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में गठित अधिकरण में आवेदन कर सकेंगे।

अगर वरिष्ठ नागरिक स्वयं आवेदन करने में असमर्थ हैं तो कोई संस्था भी उनकी ओर से ऐसा आवेदन दाखिल कर सकती है। अधिकरण को यह अधिकार होगा कि वो बेदखली का आदेश जारी कर सके। कोई व्यक्ति आदेश जारी होने के 30 दिनों के अंदर वरिष्ठ नागरिक की संपत्ति से बेदखली आदेश को नहीं मानता है तो अधिकरण उस संपत्ति पर पुलिस की मदद से कब्जा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: अतीक के बाद अब मुख्तार अंसारी की जमीन पर बनेंगे सरकारी आवास, LDA ने शासन को भेजा प्रस्ताव

अधिकरण ऐसी संपत्ति को बाद में बुजुर्ग को सौंप देगा। अधिकरण के आदेश के खिलाफ वरिष्ठ नागरिक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित अपीलीय अधिकरण में भी अपील कर सकेंगे।

कैबिनेट के समक्ष जब यह प्रस्ताव आया तो इसमें कहा गया कि माता-पिता केवल अपनी स्वयं की अर्जित संपत्ति से ही संतानों को बेदखल कर सकते हैं, उन्हें पुश्तैनी मिली संपत्ति से बेदखल का अधिकार नहीं है, किंतु नियमावली में यह स्पष्ट नहीं है। इस पर कानूनी राय लेकर फिर से संशोधित नियमावली कैबिनेट में भेजने के लिए कहा गया है।