Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माया देवी मंदिर में की पूजा, बोधि वृक्ष पर चढ़ाया जल

जागरण संवाददाता लुंबिनी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को नेपाल पहुंचे भारत के प्रधानमं

By JagranEdited By: Updated: Mon, 16 May 2022 11:22 PM (IST)
Hero Image
माया देवी मंदिर में की पूजा, बोधि वृक्ष पर चढ़ाया जल

जागरण संवाददाता, लुंबिनी: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को नेपाल पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुंबिनी के माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

बुद्ध की जन्मस्थली पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। औपचारिक मुलाकात के बाद दोनों माया देवी मंदिर पहुंचे। यहां लुंबिनी विकास कोष के उपाध्यक्ष भिक्षु मित्तेय ने पीएम सहित उनके साथ आए 11 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल को पूजा- अर्चना कराई। मोदी ने अशोक स्तंभ के पास दो दीप जलाए। इसके बाद पीएम मोदी अपने नेपाली समकक्ष के साथ भारतीय मठ का शिलान्यास किया। बोधि वृक्ष पर जल चढ़ाने के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने वहां रखी आगंतुक पुस्तिका पर भी अपने विचार लिखे।

रक्षा मंत्री व पीएम देउबा की पत्नी डा. आरजू राणा देउबा, गृह मंत्री बालकृष्ण , विदेश मंत्री डा. नारायण खड़का, भौतिक संरचना और परिवहन मंत्री रेणुकुमारी यादव, संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री प्रेम बहादुर , शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री देवेंद्र पौडेल ने सभी का स्वागत किया। लुंबिनी के मुख्यमंत्री कुल प्रसाद केसी, नेपाल सरकार के मुख्य सचिव शनारदास बैरागी, विदेश सचिव भरतराज पौडेल, भारत में नेपाल के राजदूत डा. शंकर शर्मा, काठमांडू में भारतीय दूतावास के कार्यवाहक राजदूत नम्या खंपाल ने भी अतिथियों का स्वागत किया।

--

आकर्षण का केंद्र बनी तथागत बुद्ध से जुड़ी फोटो प्रदर्शनी

परसामलिक : बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल के लुंबिनी में लगाई गई तथागत भगवान बुद्ध से जुड़ी फोटो प्रदर्शनी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रही।लुंबिनी व‌र्ल्ड पीस फेस्टिबल द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय आर्ट कैंप को देखने के लिए लिए देशी व विदेशी पर्यटकों की आवाजाही बनी रही।

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के लुंबिनी आगमन को देखते हुए बड़ी संख्या में पर्यटक लुंबिनी पहुंच गए थे। माया देवी मंदिर, बौद्ध मठों व ऐतिहासिक भग्नावशेषों सहित विभिन्न देशों द्वारा बनवाए गए नयनाभिराम मंदिरों को देखने के बाद पर्यटक तथागत बुद्ध से जुड़ी फोटो प्रदर्शनी को देखने पहुंचे। इस दौरान तथागत से जुड़े विभिन्न मुद्राओं में चित्रों को देख लोग एक टक निहारते रहे। दिल्ली से आए भारतीय पर्यटक अनिल तिवारी, अखिलेश पांडेय, राधेश्याम, आशुतोष, संजय वर्मा, धर्मेंद्र मोदनवाल, ऋषि जायसवाल, रवि वर्मा, संजीव, बैजनाथ वर्मा, धर्मेंद्र जायसवाल, अनिकेत आदि ने बताया कि भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया को दया व करुणा का संदेश दिया है। उनके चित्रों से जुड़ी प्रदर्शनी को देखकर मानवता व करुणा के भाव मन में सहज ही पैदा हो जाते हैं।