Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Driving License बनवाने के नियम में बदलाव, अब देश के किसी भी कोने में बैठकर बना पाएंगे लर्निंग लाइसेंस

Driving License Making Rules ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। इसे और सरल करने का प्रयास हुआ है। नई प्रक्रिया के तहत अब देश के किसी भी कोने पर बैठकर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है।

By Pradeep K ChaurasiaEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Tue, 11 Oct 2022 01:59 PM (IST)
Hero Image
Driving License Making Rules : स्थायी लाइसेंस बनाने वालों को बायोमैट्रिक कराने को जाना होगा आफिस

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Driving License Making Rules : ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। इसे और सरल करने का प्रयास हुआ है। नई प्रक्रिया के तहत अब देश के किसी भी कोने पर बैठकर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। जिले के परिवहन विभाग के कार्यालय या साइबर कैफे जाने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, स्थायी लाइसेंस बनवाने को बायोमैट्रिक आदि के लिए परिवहन विभाग के आफिस जाना होगा।

परिवहन विभाग के सभी काम हो रहे ऑनलाइन

परिवहन विभाग धीरे-धीरे सभी काम ऑनलाइन करता जा रहा है। सभी प्रकार के आवेदन व शुल्क ऑनलाइन जमा हो रहे हैं। हालांकि, अभी पंजीयन, फिटनेस और लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के आफिस जाना पड़ता है। इसमें सुधार करते हुए परिवहन विभाग ने आधार कार्ड आधारित लर्निंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था की है।

लाइसेंस के लिए परीक्षा होगी ऑनलाइन

आवेदन करने के बाद परीक्षा देने उस जिले के परिवहन विभाग के आफिस या उस जिले में पंजीकृत साइबर कैफे पर जाना होता है। सफल होने के बाद ही लर्निंग लाइसेंस बनाया जाता है। लेकिन, अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने वालों को देश के किसी कोने से आवेदन करने, ऑनलाइन परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है।

स्थायी लाइसेंस के लिए एक बार जाना होगा ऑफिस

सफल होने पर निवास वाले जिले के परिवहन विभाग द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। स्थायी लाइसेंस बनवाने या नवीनीकरण कराने वालों को ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करना होगा। निवास वाले परिवहन विभाग के आफिस में जाकर बायोमैट्रिक कराने और टेस्ट ड्राइविंग देना होगा, तभी ड्राइविंग लाइसेंस बन पाएगा।

मुरादाबाद के संभागीय निरीक्षक हरिओम ने बताया कि शासन धीरे-धीरे ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा में सुधार किया जा रहा है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कहीं से आवेदन करने के साथ ऑनलाइन परीक्षा देने की सुविधा की गई है। अब परिवहन विभाग के आफिस जाने की आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे ही सभी काम हो जाएंगे।