Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Driving License बनवाने की प्रक्रिया में हुआ बदलाव, अब DL के लिए नहीं करना होगा दो महीने का इंतजार

Driving License Making Process स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को अब दो माह तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आवेदन करते ही साक्षात्कार के लिए तत्काल बुला लिया जाएगा। साक्षात्कार में सफल होते ही उसी दिन ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर दे दिया जाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 04:24 PM (IST)
Hero Image
Driving License Making Process : मुरादाबाद में साक्षात्कार की संख्या बढ़ायी गई।

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Driving License Making Process : स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को अब दो माह तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आवेदन करते ही साक्षात्कार के लिए तत्काल बुला लिया जाएगा। साक्षात्कार में सफल होते ही उसी दिन ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर दे दिया जाएगा। 

दरअसल, परिवहन विभाग ने लोगों की सहूलियत के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। बदलाव के तहत परिवहन विभाग ने साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वालों की संख्या बढ़ा दी है। स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने के बाद 60 दिन बाद साक्षात्कार, बायोमीट्रिक व ड्राइविंग टेस्ट के लिए परिवहन विभाग का आफिस बुलाया जाता था।

इससे ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों का लर्निंग लाइसेंस का अवधि समाप्त हो जाएगी। इससे स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाते थे। परिवहन विभाग ने मुख्यालय को पत्र भेजा था और एक दिन में साक्षात्कार लेने वालों की संख्या 90 से अधिक किए जाने की मांग की थी।

मुख्यालय ने एक सितंबर से इसकी संख्या बढ़ाकर 225 कर दी है। जिसके कारण से एक सितंबर को 92, दो सितंबर को 190, तीन सितंबर को 204, पांच सितंबर को 185, छह सितंबर को 222 और सात सितंबर को 221 साक्षात्कार के लिए स्थान खाली है। यह व्यवस्था केवल मुरादाबाद जिले के लिए उपलब्ध है।

संभागीय निरीक्षक हरिओम साक्षात्कार की संख्या बढ़ गई है। स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोई भी व्यक्ति आनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करता है तो उसी दिन उसके साक्षात्कार, टेस्ट ड्राइविंग व बायोमीट्रिक के बुला लिया जाएगा। सफल उम्मीदवार का उसी दिन ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा। आवेदन के मोबाइल ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आ जाएगा और एक सप्ताह में डाक द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड बनकर पहुंच जाएगा।