Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greater Noida Lift Accident: कंस्ट्रक्शन कंपनी का GM गिरफ्तार, अन्य की गिरफ्तारी को पुलिस की दबिश जारी

Greater Noida Lift Accident ग्रेटर नोएडा में बिसरख कोतवाली क्षेत्र की आम्रपाली ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में हुए हादसे में पुलिस ने गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी के जीएम देवेंद्र सिंह उर्फ देवेंद्र शर्मा को गिरफ्तार किया है। अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम दबिश दे रही है। मामले में कुल 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 16 Sep 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
Greater Noida Lift Accident: ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे मामले में कंस्ट्रक्शन कंपनी का GM गिरफ्तार।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Construction Site Life Accident: ग्रेटर नोएडा में बिसरख कोतवाली क्षेत्र की आम्रपाली ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में हुए हादसे में पुलिस ने गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी के जीएम देवेंद्र सिंह उर्फ देवेंद्र शर्मा को गिरफ्तार किया है। अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम दबिश दे रही है। मामले में कुल 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। बता दें कि शुक्रवार को हुए इस हादसे में अब तक आठ कामगारों की मौत हो चुकी है।

शुक्रवार को हुआ था हादसा

निर्माणाधीन आम्रपाली ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में 14वीं मंजिल पर झटका लगने से पैसेंजर लिफ्ट गिर गई, जिसके चलते चार कामगारों की मौत हो गई। वहीं पांच घायल हो गए थे, जिनमें से चार की शनिवार (16 सितंबर) सुबह मौत हो गई। एक कामगार का इलाज आईसीयू में चल रहा है।

24वें मंजिल पर जा रही थी लिफ्ट

शुक्रवार सुबह पीओपी का काम करने के लिए साढ़े आठ बजे 24वीं मंजिल पर जाने के लिए नौ कामगार लिफ्ट में सवार हुए। लिफ्ट 14वें फ्लोर पर पहुंची तो अचानक तार टूट गया। लिफ्ट नीचे गिरी और कामगार लिफ्ट में फंस गए।

दूसरे कामगारों ने लिफ्ट का गेट तोड़कर उन्हें बाहर निकाला। सभी को अस्पताल भिजवाया गया। अस्पताल में उपचार के दौरान बिहार के कटिहार के इस्ताक अली, विपोत मंडल, बांका के अरुण तांती और अमरोहा, उप्र के आरिश खान की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 25-25 लाख रुपये, घायलों के इलाज का खर्चा उठाएगी NBCC

पुलिस ने कुछ अज्ञात समेत 9 नामजद लोगों पर केस दर्ज किया

पुलिस ने नौ लोगों को नामजद करते हुए कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। अधिकारियों ने प्रोजेक्ट को सील कर वहां पर काम करने वाले कामगारों को बाहर निकालने का आदेश दिया है।

आरोप है कि सुरक्षा मानकों की अनदेखी भी की जा रही थी। आम्रपाली बिल्डर दिवालिया घोषित हुआ तो न्यायालय के आदेश पर प्रोजेक्ट एनबीसीसी (नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी) के अधीन आ गया। सी-12 टावर में निर्माण कार्य गिरधारी कंस्ट्रक्शन कंपनी करा रही थी।

ये भी पढ़ें- Greater Noida: तड़प-तड़प कर दम तोड़ते रहे कामगार, लिफ्ट गिरने पर हादसे का वीडियो बनाते रहे लोग

इन पर दर्ज हुआ मुकदमा

असुल मुस्तकीम, अब्दुल मुस्तकीम, कुलदीप पाल, कैफ व अरबाज घायल हो गए। कोतवाली प्रभारी अनिल कुमार ने गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी के जीएम हरीश शर्मा, जीएम ऋषभ अरोड़ा व जीएम लवजीत, एनबीसीसी के जीएम आदित्य चंद्रा व विकास, मैकेनिकल इंचार्ज राहुल, साइट इंचार्ज देवेंद्र शर्मा, लिफ्ट स्पेकन कंपनी के शैलेंद्र, सुनील व अन्य अज्ञात अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।