Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News : सरकारी स्कूल के शिक्षक की करतूत- छात्रा को बेरहमी से पीटा, तबीयत बिगड़ी तो परिवार से मांग ली माफी

झाड़ू लगाने से मना करने पर प्रधानाध्यापक ने कक्षा सात की छात्रा की बेरहमी से पिटाई कर दी। इससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। पिता ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के शिकायत की। इसके बाद शिक्षक ने माफी मांग कर छाछत्रा के पिता को समझौते के लिए राजी कर लिया है। स्वामी विवेकानंद शिक्षण संस्थान करपन ननोइया में गनेशपुर कोठावा की एक छात्रा कक्षा सात में पढ़ती है।

By nirmal pandeyEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 16 Oct 2023 12:38 AM (IST)
Hero Image
झाड़ूू लगाने से मना किया तो शिक्षक ने छात्रा की कर दी पिटाई।

संवाद सूत्र, गोंदलामऊ (सीतापुर)। झाड़ू लगाने से मना करने पर प्रधानाध्यापक ने कक्षा सात की छात्रा की बेरहमी से पिटाई कर दी। इससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। पिता ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के शिकायत की। इसके बाद शिक्षक ने माफी मांग कर छात्रा के पिता को समझौते के लिए राजी कर लिया है।

स्वामी विवेकानंद शिक्षण संस्थान करपन ननोइया में गनेशपुर कोठावा की एक क्षात्रा कक्षा सात में पढ़ती है। शनिवार को प्रधानाध्यापक रामेश्वर ने कक्षा में झाड़ू लगाने से मना करने पर उसकी पिटाई कर दी। इससे उसे बुखार आ गया। मां के पूछने पर छात्रा ने उन्हें पूरी बात बताई। 

इसके बाद पिता ने घटना की शिकायत बेसिक शिक्षक अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह और खंड शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह से की। अधिकारियों तक प्रकरण पहुंचने पर शिक्षक को अपनी गलती का अहसास हुआ।

यह भी पढ़ें: Swami Prasad Maurya ने अब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर की विवादित टिप्पणी, कहा- रामायण में भी हिंदू शब्द नहीं 

प्रधानाध्यापक ने छात्रा के परिजनों से संपर्क किया और माफी मांग कर सुलह समझौता कर लिया। प्रधानाध्यापक ने बताया कि छात्रा के परिजनों से माफी मांग ली है। छात्रा के पिता ने बताया कि उन्होंने जो शिकायती पत्र विभागीय अधिकारियों को दिए थे, उन्हें वापस ले लिया है। उनका शिक्षक से कोई विवाद नहीं है।

विद्यालय को नोटिस जारी कर दी है। जवाब का इंतजार किया जा रहा है। साक्ष्यों के आधार पर शिक्षक पर कार्रवाई की जाएगी।

-पुष्पेंद्र सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी, गोंदलामऊ।

चंद घंटों में बदल गया सीन

छात्रा के पिता रविवार सुबह तक शिक्षक पर कठोर कार्रवाई के लिए जोर लगाए थे। चंद घंटे बाद उनकी बातों में नरमी आ गई और वह समझौते की बात कहने लगे। उनके बदले हुए व्यवहार को लेकर इलाके में तरह-तरह की चर्चा हो रही है।

यह भी पढ़ें: कार पर लिखवाया उत्तर प्रदेश सरकार, ड्राइवर को पहनाता था PRD की वर्दी- नेताओं को ठगने वाला ‘प्रोटोकॉल अधिकारी’ गिरफ्तार