Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price Hike: यूपी में महज 10 दिनों में दोगुना हुआ प्याज का दाम, व्यापारियों ने बताया कब मिलेगी राहत

रविवार को गांव से लेकर शहर तक के बाजारों में यह भाव लोगों के मथे पर पसीना लाता रहा। प्याज के रेट में इस तरह से वृद्धि रसोई का बजट प्रभावित कर रहा तो इसमें बिचौलियों के खेल को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ठंड बढ़ने और लगनी सीजन शुरू होने के साथ प्याज की मांग और बढ़ेगी। इसे देखते हुए प्याज डंप किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
यूपी में प्याज ने निकालने लोगों के आंसू। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। मौसम में घुलती ठंड के बीच प्याज की मांग बढ़ी तो इसका रेट भी आसमान छूने लगा। सिर्फ दस दिनों में यह 35 से बढ़ कर 70 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया। देशभर में प्याज की कीमतों को लेकर महंगाई का बाजार इस कदर तेज हुआ कि लखनऊ, उरई, हमीरपुर समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्याज की कीमते आसमान छूती नजर आई। महज 10 दिन में प्याज के भाव दोगुना होने से आम आदमी की जेब पर भी बुरा असर डाल रही है।  

रविवार को गांव से लेकर शहर तक के बाजारों में यह भाव लोगों के मथे पर पसीना लाता रहा। प्याज के रेट में इस तरह से वृद्धि रसोई का बजट प्रभावित कर रहा तो इसमें बिचौलियों के खेल को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ठंड बढ़ने और लगनी सीजन शुरू होने के साथ प्याज की मांग और बढ़ेगी। इसे देखते हुए प्याज डंप किया जा रहा है।

इस वजह से बढ़ रहे दाम

पहड़िया मंडी में अचानक आवक में आई कमी को भी इससे ही जोड़ कर देखा जा रहा है। कारण यह कि पहले जहां मंडी में रोजाना 10 ट्रक से अधिक प्याज की आवक होती थी अब अचानक एक-दो ट्रक ही रह गई है। बाजार पर कुछ बिचौलियों के नियंत्रण के कारण आम लोगों को महंगी प्याज रखीदनी पड़ रही है। रविवार को बड़ा लालपुर, पांडेयपुर आदि क्षेत्रों में 70 रुपये तक का भाव रहा। 

किचन का बजट हुआ बुरी तरह प्रभावित

वाराणसी में गृहिणियों के किचन पर प्याज के बढ़ते दाम ने बुरी प्रभाव डाला है। सब्जियों से प्याज का तड़का गायब होने लगा है। वहीं सलाद में प्याज दूर की कौडी साबित हो रहा है। फिलहाल रविवार को चुनार में 6400 रुपये प्रति क्विंटल थोक और 80 रुपये प्रति किलो खुदरा कीमतों में बिका है।

प्याज व्यापारियों की मानें तो अभी प्याज की खुदरा कीमतें सौ रुपए तक जाएगी। वास्तव में प्याज के दाम अचानक बढ़ने से लोगों को महंगाई का अहसास होने लगा है।पिछले एक सप्ताह में प्याज की थोक कीमतों में पचास फीसद की बढ़ोतरी हुई है। जो प्याज कभी दस से 40 से 50 रुपए तक मिलता था, आज उसी प्याज की कीमत 80 रुपए किलो हो गई है।

बारिश के कारण प्याज खराब होने से बढ़ी कीमतें

चुनार के प्याज-लहसुन के आढ़ती अशरफ अली उर्फ टुन्नू ने बताया कि पूर्व के दिनों में हुई अधिक वर्षा होने के कारण बड़ी मात्रा में मध्य प्रदेश में प्याज खराब हो गया है। फिलहाल नासिक से प्याज आ रहा है और आवक कम होने के कारण फुटकर से लेकर मंडी तक में प्याज की कीमत आसमान छू रहीं है।

आम आदमी के आंसू निकाल रहा प्याज

उरई में प्याज की कीमतों ने लोगों के आंसू निकाल दिए। एक सप्ताह पहले तक प्याज के भाव को देखकर लग नहीं रहा था कि अचानक कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी। लगभग हर घर में सब्जी पकाने में लोग प्याज लहसुन का प्रयोग किया जाता है। दाल में लोग प्याज का तड़का भी लगाते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि अगर किसी के पास सब्जी खरीदने की गुंजाइश नहीं है तो प्याज टमाटर की चटनी से ही काम चल जाता है लेकिन इधर प्याज की कीमत इतनी अधिक हो गई है कि मध्यम व गरीब वर्ग के लोग कीमत सुनकर ही खरीदारी नहीं करते हैं।

प्याज की महंगाई से गृहणियों की रसोई का बजट भी बिगड़ रहा है। सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक जल्दी कीमतें कम होने की उम्मीद नहीं है। लहसुन भी महंगा बिक रहा है। इसके साथ ही नया आलू भी 40 रुपये प्रति किलोग्राम है।

प्याज के भाव पर नजर

18 से 20 अक्टूबर तक 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम

21 से 25 अक्टूबर तक 40 रुपये प्रति किलोग्राम

25 से 27 अक्टूबर तक 50 रुपये प्रति किलोग्राम

27 से 29 अक्टूबर तक 70 रुपये प्रति किलोग्राम

तीन गुणा बढ़े दाम

हमीरपुर में प्याज के तीन गुणा बढ़े दामों के चलते लोग सिर्फ काम चलाने के लिए ही लोग प्याज खरीद रहे हैं। वहीं प्याज की बिक्री भी कम हो रही है। दुकानदारों का कहना है कि अभी आगे और भी प्याज के दाम बढ़ने की संभावना है। पहले टमाटर लाल हुआ था और अब महंगा प्याज लोगों को रुला रहा है। बीते माह जो प्याज महज 30 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा था। वह मौजूदा समय में 80 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir News: सीएम योगी ने की बड़ी घोषणा- राम मंदिर दर्शन के लिए हर जिले से लाए जाएंगे लोग