Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्राइम सीन रिक्रिएट करने आतंकी शाहनवाज के साथ उत्तराखंड पहुंची दिल्ली पुलिस, दो अक्टूबर को हुई थी गिरफ्तारी, ये है मामला

रुद्रपुर। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो अक्टूबर को दिल्ली लखनऊ व मुरादाबाद से तीन संदिग्ध आतंकियों मोहम्मद शाहनवाज आलम मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अशरद वारसी को गिरफ्तार किया था जो कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हैं। पूछताछ में और भी कई अहम बातें सामने आई है। यह आतंकी देश के कई हिस्सों में रेकी कर चुके हैं। पढ़ें पूरा मामला...

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 14 Oct 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
क्राइम सीन रिक्रिएट करने आतंकी शाहनवाज के साथ उत्तराखंड पहुंची दिल्ली पुलिस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। दिल्ली में गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया (आइएसआइएस) आतंकी शाहनवाज को लेकर दिल्ली की स्पेशल सेल बीती शुक्रवार की शाम उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले के किच्छा क्षेत्र पहुंची। क्राइम सीन तैयार कर आतंकी जिस मकान में किराए पर रहता था उसके मालिक से भी पूछताछ की।

दो अक्टूबर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल ने शाहनवाज समेत तीन आतंकियों को गिरफ्तार कर देश के विरुद्ध बड़ी साजिश को नाकाम किया था। पूछताछ में शाहनवाज ने किच्छा के सिरौलीकला गांव में रहने व इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) परीक्षण की बात स्वीकारी थी।

बम परीक्षण की बात आई सामने

इसके बाद 10 अक्टूबर को कुमाऊं एसटीएफ प्रभारी एमपी सिंह ने भी उससे पूछताछ की। तब आतंकी ने किच्छा आने, किराए पर कमरा लेकर रहने व बम परीक्षण की बात कही। इस बीच शुक्रवार शाम दिल्ली पुलिस शाहनवाज को लेकर घटनास्थल पर पहुंची। क्राइम सीन बनाया। वीडियोग्राफी भी कराई।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया था गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली, लखनऊ व मुरादाबाद से तीन संदिग्ध आतंकियों मोहम्मद शाहनवाज आलम, मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अशरद वारसी को गिरफ्तार किया था, जो कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हैं। पूछताछ में और भी कई अहम बातें सामने आई है।

देश के कई हिस्सों में कर चुके हैं रेकी

यह आतंकी देश के कई हिस्सों में रेकी कर चुके हैं। इनके हल्द्वानी आने की बात भी सामने आई है। यहां बम परीक्षण करने की सत्यता का तो फिलहाल जांच टीम पता लगा रही है लेकिन यह तो तय है कि हल्द्वानी में भी इनकी मौजूदगी थी जो कि बेहद चिंताजनक है।

ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि यहां कब आए और किस जगह रहे। शहर से इनका कोई मजबूत कनेक्शन तो नहीं। वहीं, मामले को लेकर एसएसपी पीएन मीणा से बात करने पर उन्होंने कहा कि आधिकारिक तौर पर दिल्ली पुलिस ने उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली। मीडिया के माध्यम से पता चला है। पुलिस अपने स्तर से इसे देख रही है।

यह भी पढ़ें - Udham Singh Nagar: ब्लैक में बेचने के लिए घर में स्टोर किए 38 सिलेंडर जब्त, बिक्री के लिए उत्तर प्रदेश से लाता था गदरपुर

जनवरी में पकड़े आतंकियों को हल्द्वानी जेल से था कनेक्शन 

इस साल 14 जनवरी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिस्तानी टाइगर फोर्स से जुड़े संदिग्ध आतंकी जगजीत सिंह उर्फ जग्गा उर्फ याकूब उर्फ कप्तान व दूसरे आतंकी संगठन हरकत उल अंसार से जुड़े नौशाद अली को पकड़ा था। इनसे पूछताछ में हल्द्वानी जेल का कनेक्शन सामने आया था। पता चला कि दोनों लंबे समय तक इस जेल में साथ रहे थे। 56 साल का नौशाद मूल रूप से दरभंगा बिहार का रहने वाला था।

यह भी पढ़ें - सिविल न्यायालय निर्माण के लिए HC के न्यायाधीश ने भूमि का किया मुआयना, मुख्य मार्ग के संकरा होने से अटका हुआ है कार्य