Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: अमेरिका ने गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, शिशुओं को गंभीर बीमारी से बचाएगा

US Pregnant Women अमेरिका ने सोमवार को गर्भवती महिलाओं के लिए एक टीके को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका गर्भवती महिलाओं के लिए एक टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। बता दें कि यह टीका शिशुओं में रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) के कारण होने वाली गंभीर बीमारी से बचाएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 22 Aug 2023 05:35 AM (IST)
Hero Image
US: अमेरिका ने गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका ने सोमवार को गर्भवती महिलाओं के लिए टीके को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है।

— ANI (@ANI) August 21, 2023

शिशुओं में आरएसवी की होगी रोकथाम

बता दें कि यह टीका शिशुओं में रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) के कारण होने वाली गंभीर बीमारी से बचाएगा। अमेरिका पहला देश है, जिसने गर्भवती महिलाओं के लिए इस तरह के कदम को उठाया है।

आरएसवी क्या है?

आरएसवी का मतलब रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस है। यह सामान्य श्वसन वायरस आमतौर पर बुखार, बहती नाक, खांसी, भूख में कमी और घरघराहट जैसे लक्षणों के साथ हल्की सर्दी का कारण बनता है। वयस्क आरएसवी से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं। हालांकि, छोटे शिशुओं में आरएसवी निमोनिया या ब्रोंकियोलाइटिस जैसी अधिक गंभीर श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है।