Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: भारतीय नागरिक ने अमेरिका में ड्रग कारोबार का दोष स्वीकार किया, भुगतनी होगी आठ साल जेल की सजा

ब्रिटेन से प्रत्यर्पित 40 वर्षीय भारतीय बनमीत सिंह ने पूरे अमेरिका में घातक और खतरनाक ड्रग्स बेचने का दोष स्वीकार किया है। इसके साथ ही बनमीत ने लगभग 15 करोड़ क्रिप्टोकरेंसी की धोखाधड़ी का भी आरोप स्वीकार किया है। बनमीत उत्तराखंड राज्य के हलद्वानी का निवासी है। बनमीत ने फेंटेनाइल एलएसडी जैनेक्स केटामाइन और ट्रामाडोल जैसे प्रतिबंधित पदार्थों को बेचने के लिए डार्क वेब पर मार्केटिंग वेबसाइटें बनाईं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 29 Jan 2024 10:17 PM (IST)
Hero Image
भारतीय नागरिक ने अमेरिका में ड्रग कारोबार का दोष स्वीकार किया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, न्यूयार्क। ब्रिटेन से प्रत्यर्पित 40 वर्षीय भारतीय बनमीत सिंह ने पूरे अमेरिका में घातक और खतरनाक ड्रग्स बेचने का दोष स्वीकार किया है। इसके साथ ही बनमीत ने लगभग 15 करोड़ क्रिप्टोकरेंसी की धोखाधड़ी का भी आरोप स्वीकार किया है। बनमीत उत्तराखंड राज्य के हलद्वानी का निवासी है।

बनमीत ने फेंटेनाइल, एलएसडी, जैनेक्स, केटामाइन और ट्रामाडोल जैसे प्रतिबंधित पदार्थों को बेचने के लिए डार्क वेब पर मार्केटिंग वेबसाइटें बनाईं। इनके माध्यम से उपभोक्ता बनमीत को प्रतिबंधित पदार्थों के लिए आर्डर देते थे।

शिपिंग से ड्रग यूरोप-अमेरिका भेजने की करता था व्यवस्था

उसके बाद बनमीत उसे व्यक्तिगत या यूएस मेल या अन्य शिपिंग सेवाओं के माध्यम से यूरोप से अमेरिका भेजने की व्यवस्था करता था। न्याय विभाग के कार्यकारी सहायक अटॉर्नी जनरल निकोल एम अर्जेंटीना ने कहा, 'बनमीत और उसके जैसे तस्कर सोचते हैं कि वे डार्क वेब पर गुमनाम तरीके से काम कर सकते हैं और अभियोजन से बचे रह सकते हैं।'

बनमीत को आठ वर्ष जेल की सजा भुगतनी होगी

अप्रैल 2019 में बनमीत को लंदन में गिरफ्तार किया गया था और 2023 में उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया। उसे आठ वर्ष जेल की सजा भुगतनी होगी। सजा सुनाए जाने की तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें: Princess Kate: सर्जरी के बाद घर वापस लौटीं प्रिंसेस केट मिडलटन, केंसिंग्टन पैलेस ने बयान देकर बिमारी के बारे में...