Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America News: धोखे से अमेरिका बुला चचेरे भाई से मजदूरी करवाता था दंपती; कोर्ट ने पति-पत्नी को दोषी करार दिया

अमेरिका के वर्जीनिया राज्य की एक कोर्ट ने भारतवंशी सिख दंपती को अपने चचेरे भाई को स्टोर में जबरन मजदूरी कराने शारीरिक शोषण व धमकियां देने और आव्रजन दस्तावेज जब्त करने के मामले में दोषी करार दिया है। दंपती की सजा पर सुनवाई आगामी आठ मई को होगी। दंपती को अधिकतम 20 साल की सजा और ढाई लाख डॉलर का जुर्माना लग सकता है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 24 Jan 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में जबरन मजदूरी कराने पर भारतवंशी दंपती दोषी करार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, वॉशिंगटन। अमेरिका के वर्जीनिया राज्य की एक कोर्ट ने भारतवंशी सिख दंपती को अपने चचेरे भाई को स्टोर में जबरन मजदूरी कराने, शारीरिक शोषण व धमकियां देने और आव्रजन दस्तावेज जब्त करने के मामले में दोषी करार दिया है। दंपती की सजा पर सुनवाई आगामी आठ मई को होगी।

दंपती को अधिकतम 20 साल की सजा और ढाई लाख डॉलर का जुर्माना लग सकता है। इसके साथ ही उन्हें जबरन श्रम आरोप में अनिवार्य क्षतिपूर्ति का सामना करना पड़ सकता है।

स्कूल में एडमिशन कराने के बहाने अमेरिका बुलाया

हरमनप्रीत सिंह (30) और कुलबीर कौर (43) ने साल 2018 में स्कूल में दाखिला कराने का वादा कर अपने किशोर चचेरे भाई को अमेरिका बुलाया था। उसके अमेरिका पहुंचते ही दंपती ने उसके आव्रजन दस्तावेज ले लिए और अपने स्टोर में काम पर लगा दिया।

खाना नहीं देता था दंपती

पीड़ित को कई दिनों तक स्टोर के अंदर एक कार्यालय के अंदर सोने पर मजबूर किया गया। उसे खाना नहीं दिया गया और भारत लौटने के अनुरोध को अस्वीकार कर उसे वीजा से अधिक समय तक रुकने पर मजबूर किया गया।

2018-21 तक करते रहे शोषण

आव्रजन दस्तावेज मांगने और भागने की कोशिश करने पर उसके साथ मारपीट की गई और बंदूक दिखाकर धमकाया गया। जबरन मजदूरी और शोषण मार्च 2018 से मई 2021 तक जारी रहा।

ये भी पढ़ें: Russian Military Plane Crash: रूस के बेलगोरोद में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी समेत 74 लोग थे सवार