Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: वेतन समेत अन्य मांगों को लेकर The Washington Post के पत्रकारों ने की एक दिन की हड़ताल

रिपोर्टर जीन व्हेलन ने एएफपी को बताया कि एक अनुबंध के लिए 18 महीने तक काम करना और अभी तक अनुबंध न होना निराशाजनक है। वहीं दूसरी ओर 2023 की पहली छमाही में मीडिया उद्योग में लगभग 17500 नौकरियों में कटौती देखी गई। दो दशकों में लगभग 2500 समाचार पत्र पूरी तरह से बंद हो गए हैं चूकि इंटरनेट ने विज्ञापन से होने वाले उनके पारंपरिक राजस्व को खा लिया।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Fri, 08 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
The Washington Post के पत्रकारों ने की एक दिन की हड़ताल (फोटोः एएफपी)

एएफपी, वॉशिंगटन: अमेरिका के सबसे चर्चित अखबारों में से एक The Washington Post के सैकड़ों कर्मचारी 18 महीने की अनुबंध वार्ता के बाद डील के विफल रहने से दुखी होकर 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए।वेतन, रिमोट वर्क और अन्य शर्तों पर एक नए समझौते पर पहुंचने के लिए विफल वार्ता के बाद हड़ताल हुई।

"उचित वेतन दो" और "हमें $$$$ दिखाओ" के नारे लगाते हुए कर्मचारियों और उनके समर्थकों ने अखबार के डाउनटाउन वॉशिंगटन कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। यह हड़ताल उथल-पुथल भरे अमेरिकी मीडिया परिदृश्य के बीच हुई है, जिसने अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के स्वामित्व वाले राष्ट्रीय दैनिक को भी नहीं बख्शा है।

पोस्ट गिल्ड ने कंपनी पर अच्छे विश्वास के साथ सौदेबाजी करने से इनकार करने और कानून तोड़ने का भी आरोप लगाया है। हड़ताली रिपोर्टर जीन व्हेलन ने एएफपी को बताया कि, एक अनुबंध के लिए 18 महीने तक काम करना और अभी तक अनुबंध न होना निराशाजनक है।

2023 की पहली छमाही में मीडिया उद्योग में लगभग 17,500 नौकरियों में कटौती

मानव संसाधन परामर्शदाता चैलेंजर ग्रे और क्रिसमस के अनुसार, अकेले 2023 की पहली छमाही में मीडिया उद्योग में लगभग 17,500 नौकरियों में कटौती देखी गई। पिछले दो दशकों में लगभग 2,500 समाचार पत्र पूरी तरह से बंद हो गए हैं, चूकि इंटरनेट ने विज्ञापन से होने वाले उनके पारंपरिक राजस्व को खा लिया।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: दो महीने से चल रही जंग ने दिए कभी न भरने वाले जख्म... अब तक 17000 से ज्यादा की मौत