Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: ग्रीन कार्ड धारकों को मतदान के लिए पंजीकरण कराने का शुरू हुआ अभियान, बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी भी शामिल

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसे लेकर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन की ओर से लगातार प्रचार प्रसार जारी है। इस बीच अमेरिका में रहने वाले ग्रीम कार्ड धारकों से अधिक से अधिक वोट डालने की अपील की जा रही है। शेखर नरसिम्हन ने लोगों से अपील की है कि अगर आपके पास ग्रीन कार्ड है और आप यहां पांच साल से हैं तो नागरिकता प्राप्त करें।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 29 Jul 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
ग्रीन कार्ड धारकों से मतदान करने की अपील (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसे लेकर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन की ओर से जोरशोर से प्रचार किया जा रहा है। इस बीच वहां रह रहे ग्रीन कार्ड धारकों को नागरिकता और वोटिंग के लिए पंजीकरण कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

नागिरकों से मतदान करने की अपील

इस दौरान उनसे अपील की जा रही है कि वे नागरिकता हासिल कर मतदान में अपनी अहम भूमिका निभाएं। अगर ग्रीन कार्ड धारक पांच वर्षों तक अमेरिका में रहते हैं, तो वह नागरिकता पाने के पात्र हो जाते हैं। ग्रीन कार्ड धारकों में बड़ी संख्या में एशियाई अमेरिकी और भारतीय अमेरिकी शामिल हैं।

एशियन अमेरिकन पैसिफिक आइलैंडर्स विक्ट्री फंड के अध्यक्ष और संस्थापक शेखर नरसिम्हन ने वहां रहने वालों से अपील की है कि अगर आपके पास ग्रीन कार्ड है और आप यहां पांच साल से हैं, तो नागरिकता प्राप्त करें। वोट करने के लिए पंजीकरण कराएं। वाट्सएप ग्रुप बनाएं और अपने 20 दोस्तों को इसमें शामिल करें। हर दिन एक-दूसरे को याद दिलाएं कि पंजीकरण कराना है। यह महत्वपूर्ण है। मतदान के दिन जरूर वोट करने के लिए निकलें।

ग्रीन कार्ड धारकों में भारतीय भी शामिल

उन्होंने कहा कि जो बाइडन की सरकार में नागरिकता प्राप्त करने में सिर्फ तीन सप्ताह का समय लग रहा है। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग का अनुमान है कि 2022 में 1.29 करोड़ ग्रीन कार्ड धारक अमेरिका में रहते थे। इनमें से 92 लाख ग्रीन कार्ड धारक 2022 में अमेरिकी नागरिक बनने के पात्र थे।

यह भी पढ़ें- 'मुझे हराया तो दूंगा 10 लाख डॉलर', ट्रंप ने बाइडन को क्यों दिया था खास ऑफर

यह भी पढ़ें- US: डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए 'लक्ष्मी' साबित हो रही कमला हैरिस, 1 हफ्ते में चुनावी कैंपेन से जुटाए 1600 करोड़ रुपये