Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए 'लक्ष्मी' साबित हो रही कमला हैरिस, 1 हफ्ते में चुनावी कैंपेन से जुटाए 1600 करोड़ रुपये

US Presidential Election 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान में कमला हैरिस ने कमाल कर दिया हैं। दरअसल एक सप्ताह के बीच कमला हैरिस की कैंपेन टीम ने लगभग 200 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है । इससे डेमोक्रेटिक पार्टी की मजबूती और बढ़ गई है। बता दें कि यह सभी धनराशि कमला हैरिस ने चुनाव अभियान के दौरान जुटाई है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
1 हफ्ते में चुनावी कैंपेन से जुटाए 200 मिलियन डॉलर (Image: Reuters)

एएनआई, वाशिंगटन डीसी। US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए है। उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के रूप में अपनी डिप्टी कमला हैरिस का समर्थन किया। इसके एक हफ्ते बाद ही कमला हैरिस ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। 

1 हफ्ते में कमला हैरिस ने किया कमाल

इसके बाद से कमला हैरिस लगातार चुनाव अभियान में जुटी हुई है। उनके चुनावी अभियान को जबरदस्त समर्थम मिल रहा है। शायह यहीं कारण है कि कमला हैरिस को महज एक सप्ताह में ही 200 मिलियन डॉलर (16,74,20,70,000) का फंड मिला है। यह सभी धनराशि उन्होंने चुनाव अभियान के दौरान जुटाई है। 

66 प्रतिशत नए लोगों ने दिया पहली बार चंदा

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, कमला हैरिस ने रविवार (28 जुलाई) को अपने लेटेस्ट फंडरेजिंग की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि हैरिस की कैंपेन टीम को 66 प्रतिशत से अधिक फंड 2024 के चुनाव में पहली बार चंदा दे रहे लोगों से प्राप्त हुआ है। वहीं, 1,70,000 से अधिक वॉलंटियर्स ने कमला हैरिस के कैंपेन में मदद करने के लिए साइन अप किया है। फोन कॉल, जनसंपर्क और वोटिंग से जुड़े कामों में यह लोग मदद करेंगे। 

ट्रंप की पार्टी फंड जुटाने में कितने पीछे?

इस बीच, डोनाल्ड ट्रंप के अभियान ने जुलाई की शुरुआत में कहा कि उसने दूसरी तिमाही में 331 मिलियन अमरीकी डॉलर जुटाए, जो कि डेमोक्रेटिक सहयोगियों द्वारा जुटाए गए 264 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक है। जून के अंत में ट्रंप के अभियान के पास 284.9 मिलियन अमरीकी डॉलर नकद थे, जबकि उस समय डेमोक्रेटिक अभियान के पास 240 मिलियन अमरीकी डॉलर नकद थे।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, चुनावों में अब 100 दिन बाकी हैं। पिछले हफ़्ते के सर्वेक्षणों में हैरिस और ट्रंप के बीच बराबरी का मुकाबला देखने को मिला है, जिससे अभियान के लिए कड़ी टक्कर की स्थिति बन गई है।

यह भी पढ़ें: 'बाइडन के साथ हुआ बहुत बुरा व्यवहार, वह चुनाव लड़ना चाहते थे', ट्रंप के दावे से अमेरिका में गरमाई सियासत

यह भी पढ़ें: बाइडन को राष्ट्रपति की उम्मीदवारी से हटाना 'तख्तापलट' था, ट्रंप के दावे से अमेरिकी President चुनाव में भूचाल