Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Elections: अमेरिका ने चुनावी हिंसा की निंदा की, कहा- अगली पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार

Pakistan Elections पाकिस्तान में धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। इस बीच अमेरिका ने पाकिस्तान चुनावों के दौरान हुई हिंसा और प्रतिबंधों की कड़ी निंदा की है। अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि वह समय पर और पूर्ण परिणामों की आशा करता है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Sat, 10 Feb 2024 02:52 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने पाकिस्तान में चुनावी हिंसा की निंदा की (फोटो, एएनआई)

एएनआई, वाशिंगटन डीसी। पाकिस्तान में धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। इस बीच अमेरिका ने पाकिस्तान चुनावों के दौरान हुई हिंसा और प्रतिबंधों की कड़ी निंदा की है।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि वह समय पर और पूर्ण परिणामों की आशा करता है। साथ ही कहा कि सकारात्मक चुनावी परिणाम पाकिस्तानी लोगों की इच्छा को दर्शाते हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का बयान

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि गुरुवार को हुए चुनावों में अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता पर अनुचित प्रतिबंध लगाए गए।

चुनावों में धोखाधड़ी के दावों की जांच होगी चाहिए

मिलर ने कहा, "हम चुनावी हिंसा, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता पर लगाए प्रतिबंध, मीडिया कर्मियों पर हमलों, इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच पर प्रतिबंध की निंदा करते हैं। हम चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर चिंतित हैं। चुनावों में हस्तक्षेप और धोखाधड़ी के दावों की पूरी जांच की जानी चाहिए।"

अगली पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका किसी भी राजनीतिक दल की परवाह किए बिना अगली पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है।

इमरान खान के 95 उम्मीदवार जीते

बता दें कि पाकिस्तान की 265 सीटों में से 204 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं। इसमें 87 सीटों पर पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थक उम्मीदवार जीते हैं। वहीं नवाज शरीफ की PMLN को 60 सीटों पर जीत मिली है।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा पर इजरायली हमले की आशंका तेज, PM नेतन्याहू ने शहर से लोगों को हटाने का दिया निर्देश