Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी को उपहार में दी स्पेशल टी-शर्ट, लिखा है खास मैसेज

PM Modi US Visit अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज पीएम मोदी को एक खास तोहफा दिया जो चर्चा का विषय बन गया। अमेरिकी और भारतीय सीईओ के साथ बैठक के दौरान बाइडन ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक विशेष टी-शर्ट उपहार में दी जिसपर AI लिखा था। एआई का संबंध पीएम मोदी के यूएस कांग्रेस में दिए भाषण से है।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 06:06 AM (IST)
Hero Image
PM Modi US Visit अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का पीएम मोदी को गिफ्ट।

वाशिंगटन, एजेंसी। PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का आज अंतिम दिन है। पीएम के इस दौरे पर उनका ग्रैंड वेल्कम हुआ और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में पीएम को स्टेट डिनर भी करवाया। इस बीच आज बाइडन ने पीएम मोदी को एक खास तोहफा दिया जो चर्चा का विषय बन गया।

विशेष टी-शर्ट उपहार में दी

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज अमेरिकी और भारतीय सीईओ के साथ बैठक की। इस बैठक में बाइडन ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक विशेष टी-शर्ट उपहार में दी, जिसपर AI लिखा था। 

दरअसल, बीते दिन पीएम मोदी ने यूएस कांग्रेस को संबोधित करते हुए AI का नया नाम बताया था। पीएम ने कहा कि एआई केवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही नहीं, इंडिया-अमेरिका के बढ़ते रिश्तों को भी दर्शाता है।

पीएम ने AI का बताया नया नाम बताया

ऐतिहासिक दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन कहा,

पहले जब मैं यहां आया था तब से बहुत कुछ बदल गया है। लेकिन एक चीज वैसी ही है, जो है भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच की दोस्ती को गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता। पिछले कुछ वर्षों में एआई- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कई प्रगति हुई है। साथ ही, एक और एआई- अमेरिका और भारत में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है।

— ANI (@ANI) June 23, 2023

भारत और अमेरिका के संबंधों में मधुरता की भावना

सीईओ की बैठक में मोदी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में उन्होंने कई बैठकें कीं और इन सभी में एक चीज साझा थी कि भारत और अमेरिका के लोगों के बीच मित्रता एवं सहयोग अधिक गहरा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों की मधुरता की भावना लोगों के बीच संपर्क के माध्यम से पिरोई गई है।

प्रधानमंत्री ने वर्ष 1958 में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन के अमेरिका आने और भारत से उनके जुड़ाव का जिक्र किया तथा कहा कि कमला ने अपनी मां की प्रेरणा को बुलंदियों तक पहुंचाया है।