Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: चीन में बड़ा हादसा, स्कूल हॉस्टल में भीषण आग लगने से 13 लोगों की मौत; कई घायल

चीन (China School Dormitory Fire) के एक स्कूल के छात्रावास में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई। आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी। हेनान के यानशानपु गांव में यिंगकाई स्कूल में आग लगने की सूचना स्थानीय अग्निशमन विभाग को रात 11 बजे मिली। शिन्हुआ एजेंसी के मुताबिक 13 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 20 Jan 2024 08:01 AM (IST)
Hero Image
चीन के हेनान प्रांत में स्कूल के हॉस्टल में लगी भीषण आग (Image: Representative)

रॉयटर्स, बीजिंग। China School Dormitory Fire: चीन के हेनान प्रांत में एक स्कूल हॉस्टल में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 1 अन्य घायल हो गया है।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शनिवार को बताया कि हेनान के यानशानपु गांव में यिंगकाई स्कूल में आग लगने की सूचना स्थानीय अग्निशमन विभाग को शुक्रवार रात 11 बजे दी गई। बचावकर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और रात 11:38 बजे आग बुझा दी गई। 

13 लोगों की मौत, 1 घायल

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, 13 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है।इस मामले में स्कूल प्रमुख को हिरासत में ले लिया गया है। ढीले सुरक्षा मानकों के कारण चीन में घातक आग लगना आम बात है।

नवंबर में, उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला कंपनी के ऑफिस में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दर्जनों लोगों को अस्पताल भर्ती किया गया था। पिछले साल अप्रैल में, बीजिंग में एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों को बचने के लिए खिड़कियों से बाहर कूदने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 

यह भी पढ़ें: India China Relations: चीन ने कहा- सीमा मुद्दे की समाधान प्रक्रिया से संबंधों में नहीं आनी चाहिए रुकावट, भारत ने दिया जबाव

यह भी पढ़ें: China: तेजी से बूढ़ा हो रहा चीन, मरने वाले पैदा होने वालों से ज्यादा; जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष आई गिरावट