Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में फिर से चिनफिंग को सत्ता सौंपने की तैयारी, कठोर जीरो कोविड नीति को लेकर लोगों में नाराजगी

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की सात दिवसीय बैठक जारी है और इसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग को तीसरा कार्यकाल सौंपने की पूरी तैयार हैं। परिणाम से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के खिलाफ हुए प्रदर्शनों ने दिखा दिया है कि लोगों में उनकी नीतियों को लेकर गहरा असंतोष है

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Thu, 20 Oct 2022 04:38 AM (IST)
Hero Image
चिनफिंग को फिर से सत्ता सौंपने की तैयारी

बीजिंग, एएनआइ: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की सात दिवसीय बैठक जारी है और इसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग को तीसरा कार्यकाल सौंपने की पूरी तैयार हैं। वहीं दूसरी ओर बैठक के परिणाम से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के खिलाफ हुए प्रदर्शनों ने दिखा दिया है कि लोगों में उनकी नीतियों को लेकर गहरा असंतोष है, खासकर कठोर शून्य कोविड नीति के संबंध में। जिनेवा डेली की रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग में पांच साल में एक बार होने वाली राष्ट्रीय कांग्रेस की शुरुआत से ठीक पहले लोगों ने 13 अक्टूबर को देश की सत्तावादी व्यवस्था के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि सरकार ने इसे दबाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। 

बीजिंग में रिंग रोड ब्रिज के पास एक युवक द्वारा टायर जलाए जाने और तानाशाह और देशद्रोही शी चिनफिंग को हटाने की मांग लिखे हुए दो बैनर सितोंग ब्रिज पर लटकाए जाने के बाद वीचैट के हजारों यूजर्स ने शी विरोधी आख्यानों को स्वतंत्र तरीके से आगे बढ़ाया। प्रदर्शनकारियों ने कोविड नीति के चलते की जाने वाली तालाबंदी को समाप्त करने का आह्वान किया और कहा कि उन्हें मतदान करने की आवश्यकता है। हम गुलाम नहीं बनना चाहते हैं। विरोध के बाद अगले ही दिन शुक्रवार को आठ चिह्नित पुलिस कारें सितोंग ब्रिज के नीचे और उसके आसपास खड़ी थीं जहां प्रदर्शनकारियों ने चीन के राष्ट्रपति की उनकी शून्य कोविड नीति के लिए आलोचना की थी। सादे कपड़ों में वहां अधिकारियों की भीड़ जमा थी।

चीन की जीरो-कोविड नीति समाज में बढ़ते असंतोष का एक बड़ा कारण बन गई है। इससे पहले शंघाई में शून्य-कोविड नीति लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रिपोर्ट में कोविड पाजिटिव पाए जाने के बाद हजारों लोगों को उनके परिवारों और बच्चों से अलग कर दिया गया था। जिनेवा डेली के अनुसार, प्रभावित परिवारों को आवश्यक चिकित्सा उपचार और खाद्य आपूर्ति में देरी नियमित हो गई थी। द जिनेवा डेली के अनुसार चीनी सरकार ने फेंग बिन, चेन क्यूशी, प्रोफेसर चेन झाओझी, चेन मेई और कै वेई सहित दर्जनों ब्लागर्स, शिक्षाविदों और कार्यकर्ताओं को चुप कराने के लिए अपने इंटरनेट सेंसर का इस्तेमाल किया। अप्रैल 2020 में वुहान में कोविड के कारण लोगों की कहानियों, साक्षात्कारों और व्यक्तिगत कष्टों को पोस्ट करने के बाद चीनी सरकार द्वारा उन्हें क्रूरता से चुप करा दिया गया था। चीन पहले से ही हाई अलर्ट पर है क्योंकि पार्टी कांग्रेस जो हर पांच साल में होती है, रविवार से शुरू हो चुकी है।