Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑस्ट्रेलिया में बढ़ी नए कोरोना मरीजों की संख्या, वैक्सीनेशन को किया तेज

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश ने COVID-19 संक्रमणों का एक दिन में अब तक की अपनी सबसे बड़ी वृद्धि रिपोर्ट की है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने गुरुवार को सिडनी में आपातकालीन COVID-19 वैक्सीन लगाना शुरु कर दिया है।

By Ashisha SinghEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 07:02 PM (IST)
Hero Image
ऑस्ट्रेलिया में बढ़ी नए कोरोना मरीजों की संख्या वैक्सीनेशन को किया तेज

सिडनी, रायटर। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश ने COVID-19 संक्रमणों का एक दिन में अब तक की अपनी सबसे बड़ी वृद्धि रिपोर्ट की है। बात दें कि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने गुरुवार को सिडनी में आपातकालीन COVID-19 वैक्सीन लगाना शुरु कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। न्यू साउथ वेल्स राज्य के प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने कहा कि सिडनी में टीकाकरण में की गई तेजी कुछ आशा प्रदान करती है, क्योंकि शहर कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से अपने सबसे खराब प्रकोप से जूझ रहा है।

न्यू साउथ वेल्स के सर्वोच्च नेता ग्लेडिस बेरेजिकलियन ने कोविड-19 के संक्रमण को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए टीकाकरण से सब कुछ ठीक होने की उम्मीद जताई। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि 'आने वाले कुछ सप्ताह कठिन होंगे, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक बार जब हम उन उच्च टीकाकरण दरों को प्राप्त कर लेंगे तो, जीवन बहुत बेहतर महसूस होगा, और सबकुछ सुनहरा दिखाई देगा'

बेरेजिकेलियन ने कहा, 'मुझे पता है कि ये चुनौतीपूर्ण समय हैं, लेकिन मैं सुरंग के अंत में प्रकाश देख सकती हूं।'

कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही है वृद्धि

विनाशकारी कोरोना वायरस से ऑस्ट्रेलिया का बुरा हाल है। संक्रमण का कहर 2021 में और भी प्रचंड होता जा रहा है। अधिकारियों ने गुरुवार को देश भर में कुल मिलाकर 754 मामलों की सूचना दी। बता दें कि 5 अगस्त, 2020 में 738 मामले दर्ज किए गए थे।‌ जो अब इस उच्च स्तर को पार कर गया है। तेजी से फैलते संक्रमण के 681 मामले अधिकांश न्यू साउथ वेल्स में रिपोर्ट किए गए थे। जिनमें से ज्यादातर सिडनी के पश्चिमी उपनगरों में पाए गए थे। इसके साथ ही एक नई मौत भी दर्ज की गई है।

बढ़ाया जा रहा है टीकाकरण दर

राज्य में समय-समय पर कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया जाता रहा है। लेकिन आप संक्रमण की रोकथाम और सुरक्षा के लिए लॉकडाउन के उपायों को हटाने के लिए एक शर्त के रूप में अधिकारी न्यू साउथ वेल्स में टीकाकरण दरों को बढ़ाने में लगे हुए हैं।

बता दें कि बेरेजिकेलियन ने अभी तक औपचारिक रूप से शटडाउन का विस्तार नहीं किया है, जो वर्तमान में महीने के अंत में समाप्त होने वाला है, लेकिन यह स्पष्ट करते हुए उन्होंने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर के अंत तक राज्य की 16 वर्ष से अधिक आयु की 70% आबादी को टीका लगा दिया जाएगा।‌

फिलहाल वर्तमान में राज्य का पूरी तरह से टीकाकरण दर 28.5 फीसद का है। जो राष्ट्रीय संख्या से थोड़ा अधिक है, जबकि लगभग 52 फीसद लोगों ने कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है।