नई दिल्ली, कुमार जितेंद्र ज्योति। अर्चना का जब आधार बना तो वह पटना में रहती थीं। शादी के 12 साल के दरम्यान कई शहर बदले और अब 7-8 साल से दिल्ली में हैं। आधार अपडेट नहीं कराया। बिहार के रिकॉर्ड में योजनाओं का जो लाभ मिल सकता था, नहीं मिला। जहां गईं, वहां भी नहीं मिला। जहां हैं, वहां भी नहीं मिल सकता। क्योंकि, आधार अपडेट नहीं कराया है। अनीता राणा के साथ तो और भी अजूबा है। उत्तर प्रदेश में जहां के पते से आधार बनवाया था, उस जनपद का नाम पंचशील नगर था। जुलाई 2012 में वह हापुड़ बन गया, लेकिन गुरुग्राम में रहते हुए उन्होंने या उनके पति ने न तो पंचशील नगर को आधार कार्ड में हापुड़ कराने की जरूरत समझी और न ही घर खरीदने पर भी गुरुग्राम का पता अपडेट कराया। पति का करा लिया, पत्नी का नहीं। कहते हैं- “तब नागरिकता छिनने की अफवाह थी, अब ऐसा नहीं लगता इसलिए जरूरत नहीं समझी।” ऐसी हकीकत वाले हजारों नहीं, लाखों या संभव है कि करोड़ों उदाहरण होंगे। ऐसे ही लोगों को जगाने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल से अपडेट नहीं हुए आधार को अपडेट करा लेने को कहा है। ऐसे में, 15 अहम सवालों के जवाब से जानिए किसे, कब, क्यों, कैसे आधार अपडेट कराना चाहिए और किन्हें इसकी जरूरत फिलहाल नहीं-

1. मुझे याद नहीं कि कब कार्ड बनवाया था। यह कैसे पता चलेगा कि मैंने अपने आधार कार्ड को 10 साल के दरम्यान अपडेट कराया है या नहीं?

आधार जारी किए जाने की तारीख कार्ड पर आपकी तस्वीर की बाईं तरफ खड़े में दी होती है। आधार में कब-क्या अपडेट हुआ, इस लिंक से देख सकते हैं।

 

2. मेरे पास कार्ड की पूरी लीफ नहीं है। सहूलियत के लिए कार्ड को कटवा कर लेमिनेशन करा लिया है। तारीख नहीं दिख रही। कैसे पता चलेगा?

आधार की साइट पर अपडेट हिस्ट्री में देख लें। अन्यथा, अगर ऑनलाइन खुद नहीं कर सकते तो जरूरी पेपर्स के साथ सीधे नामांकन केंद्र ही चले जाएं। अपडेट हिस्ट्री इस लिंक से देखें- https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-updatehistory

3. मोबाइल पर कोई मैसेज तो नहीं आने वाला है या इसके लिए मेरे ईमेल पर तो कुछ जानकारी नहीं आने वाली है, अपडेट रिमाइंडर के रूप में?

नहीं। फिलहाल ऐसा नहीं है। यूआईडी अथॉरिटी इस मैकेनिज्म पर काम कर रही है कि जैसे ही अपडेट का 10 साल हो, धारक को मैसेज पहुंच जाए।

4. मैंने अपने नाम में कोई परिवर्तन कभी नहीं किया, मेरा पता भी 10 साल पहले वाला ही है, जो आधार में भी दर्ज है। मुझे क्या अपडेट कराना होगा?

व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (PIO) और पते के प्रमाण (POA) के रूप में जो अपडेट दस्तावेज (आधार से अलग) हैं, उन्हें देकर अपडेट कराना होगा। 

5. मेरे पास कई तरह के पेपर तो हैं, लेकिन मुझे क्या अपडेट कराने के लिए क्या तैयार रखना होगा? मैं वही तैयार रखूंगा। कैसे पता चल सकता है?

आधार की साइट पर पंजीयन से अपडेट कराने तक के लिए दस्तावेजों की सूची उपलब्ध है। इस लिंक के जरिए दस्तावेजों की सूची देखें- https://www.uidai.gov.in/images/commdoc/List_of_Acceptable_documents_July2022.pdf। यह सूची नामांकन केंद्र पर भी उपलब्ध रहती है। 

6. आधार कार्ड में जानकारी अपडेट कराने के लिए क्या-क्या प्रक्रियाएं हैं? ऑनलाइन घर से भी यह किया जा सकता है या काउंटर पर ही जाना होगा?

ऑनलाइन या नामांकन केंद्र, दोनों प्रक्रियाएं हैं। घर से भी कर सकते हैं। अपडेट के लिए जो डॉक्युमेंट देना हो, उसकी स्कैन कॉपी (पीडीएफ/जेपीजी) रखें। ऑनलाइन आवेदन के लिए इस लिंक का इस्तेमाल करें- https://tathya.uidai.gov.in/login

7. ऑनलाइन खुद क्या अपडेट कर सकते हैं और किस काम के लिए पंजीयन केंद्र पर जाना अनिवार्य है? पंजीयन केंद्र का पता कैसे चलता है?

मोबाइल नंबर अपडेट है तो नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता आदि ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। मोबाइल नंबर या बायोमीट्रिक अपडेट सेंटर पर ही होगा। इस लिंक से सेंटर ढूंढ़ सकते हैं- https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx

8. मैं कई बार कई चीजें अपडेट करा चुका हूं। यह याद नहीं कि कब कराया। अब फिर जाऊंगा तो मुझे आधार में अपडेट कराने दिया जाएगा?

नाम में दो बार, लिंग में एक बार, जन्मतिथि (घोषित या संभावित तारीख दर्ज हो तो) एक बार बदल सकते हैं। पता, फोटो, भाषा आदि बार-बार बदल सकते हैं। 10 साल हो गया तो पेपर्स अपडेट करा लें।

9. किस तरह के अपडेट के लिए क्या भुगतान करना होगा? 10 साल होने पर जो अपडेट कराया रहा, उसमें भी यह भुगतान दर लागू रखा गया है क्या?

नया आधार पंजीयन और बच्चे की उम्र 5 साल होने पर जरूरी बायोमीट्रिक अपडेट फ्री है। बाकी डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपए और बायोमीट्रिक के साथ यह अपडेट कराने पर 100 रुपए लगेंगे। 10 साल वाले में भी यही लागू है। एक बार में जितना भी अपडेट कराएं, एक बार का ही चार्ज लगेगा। किस काम का कितना चार्ज, इस लिंक से देखें- uidai.gov.in/images/akr_policy_on_pricing.pdf

10. क्या यह अपडेट अनिवार्य किया गया है? इसके लिए कोई समय-सीमा निर्धारित की गई है कि 10 साल हो गया है तो इतने समय के अंदर करा लें?

न यह अपडेट अनिवार्य है और न ही मियाद निर्धारित है, लेकिन सरकारी योजनाओं से जुड़ने, लाभ लेने या किसी भी तरह का डॉक्युमेंट वेरीफाई कराने के लिहाज से करा लेना बेहतर है।

11. अगर मैंने इस सूचना के बावजूद आधार में अपडेट नहीं कराया तो क्या परेशानी आ सकती है? क्या इस आधार पर कभी मेरा यह आधार कार्ड इनवैलिड हो सकता है?

अपडेट अनिवार्य नहीं है, इसलिए इनवैलिड करने का निर्देश नहीं है। लेकिन, अगर अपनी रिहायश बदली है, जिले का नाम बदला है, पहले जन्मतिथि नहीं दी या मोबाइल नंबर नहीं था तो इस अपडेट से सुविधा ही होगी।

12. क्या अपडेट कराने के बाद आधार दोबारा से कार्ड में प्रिंट होकर आएगा? या, अपडेट कराने के बाद आधार में दिखने वाला कोड बदल जाएगा?

आधार नंबर के साथ ही कोड भी स्थायी रूप से जेनरेट होता है। अपडेट के बाद आधार डाउनलोड कर सकते हैं। नए पंजीयन या अनिवार्य बोयोमीट्रिक अपडेट पर कार्ड प्रिंट होकर आता है।

13. पैन में लिंक करा चुका, बैंक समेत कई जगह केवाईसी में आधार दिया हुआ। अब यूआईडी में अपडेट कराने के बाद वहां भी कुछ कराना होगा?

नहीं। लिंक्ड या केवाईसी में जहां आधार नंबर दिया गया या वेरीफाई कराया गया है, इस अपडेट के बाद दोबारा वहां कुछ करने की जरूरत नहीं।

14. नजदीकी आधार पंजीयन केंद्र खोजने के लिए क्या कोई आसान उपाय है? मेरे घर के पास पहले जो था, वह अब नहीं। ऐसे सेंटर क्या स्थायी भी हैं?

आधार के स्थायी सेंटर भी होते हैं। कोई सेंटर कभी रहा हो, लेकिन आधार का डाटा सिर्फ यूआईडी सर्वर पर ही रहता है। वैसे, लिंक के जरिए सेंटर देख सकते हैं।

15. आधार अनिवार्य है या नहीं, हर समय यही सवाल रहता है। ऐसे में मुझे क्या मानना चाहिए और क्या करना चाहिए इस ताजा ‘आग्रह’ को लेकर?

आधार को इज ऑफ लिविंग के लिए जरूरी समझना चाहिए, क्योंकि आज देश की हजार से ज्यादा योजनाएं सीधे तौर पर आधार की जानकारी के आधार पर लोगों तक पहुंच रही हैं।

हर तरीके से यह देश के लिए स्तंभ

“आधार का अभूतपूर्व फायदा है। यही वह आधारशिला है, जिसकी वजह से हमारे देश ने डिजिटल कनेक्टिविटी में बाकी देशों से आगे हैं। फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन का भी आधार, यही आधार है। इसलिए, हर तरीके से यह देश के लिए स्तंभ है। हरेक नागरिक को आधार बनाना भी चाहिए और अपडेट भी रखना चाहिए, ताकि योजनाओं के लाभ का सही तरीके से वितरण हो। मैं तो कहता हूं कि आधार का कॉन्सेप्ट लाने वाली टीम के हर सदस्य का अभिनंदन किया जाना चाहिए, जिससे आज देश के नागरिकों का सही मायने में विकास हो रहा है।” 

राजीव कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष

नीति आयोग, भारत

जनहित के साथ देशहित भी जुड़ा है

“दूसरा आधार कोई बना नहीं सकता, क्योंकि बायोमीट्रिक पहचान जुड़ी है। इसे अपडेट कराने से कार्ड धारकों को तो लाभ होगा ही, देश का अपना डाटाबेस भी बेहतर और उपयोगी होगा। पुलिसिंग में अबतक इसका उपयोग नहीं के बराबर हो रहा है। पुलिसिंग में उपयोग हो तो इसका और अधिक विस्तार हो सकेगा। लापता लोगों को ढूंढ़ना या लावारिस की पहचान करना आसान हो जाएगा। क्रिमिनल तक पहुंचना भी आसान होगा। कुल मिलाकर यह है कि तमाम गतिरोधी खबरों और अफवाहों के बीच भी आधार की उपयागिता से इनकार नहीं कर सकते।”

विकास वैभव, विशेष सचिव

गृह विभाग, बिहार

बहुत कुछ बदला है, अपडेट से लाभ होगा

“10-12 वर्षों में देश के अंदर बहुत कुछ बदला है। कहीं नए जिलों का सृजन हुआ तो कहीं नाम बदला। आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू हुआ है। देश से लेकर राज्य तक, योजनाएं पहले के मुकाबले बहुत सारी आ गईं। लाभुकों के स्तर में भी बदलाव हुआ। ऐसे में अगर लोग आधार अपडेट नहीं रखेंगे तो असल लाभुक तक योजना पहुंचाने में मुश्किल होगी। इसलिए यह पहल अच्छी है। एक समय ऐसा भी आएगा, जब पहचान होती जाएगी कि यह आधार कार्ड धारक अब इस दुनिया में नहीं हैं। वोटर कार्ड में नाम विलोपित होता है, लेकिन आधार में भी शायद यह आगे हो जाए।”

नैंसी सहाय, उपायुक्त-सह-डीएम

हजारीबाग, झारखंड