नई दिल्ली, विवेक तिवारी। पिछले कुछ समय में देश में डेयरी कारोबार काफी प्रतिस्पर्धी हो चुका है। ऐसे में डेयरी कंपनियां उपभोक्ताओं के बीच अपने ब्रांड को ज्यादा लोकप्रिय बनाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही हैं। इसमें नए उत्पाद लाने के साथ उनकी गुणवत्ता को बेहतर बनाना भी शामिल है। आगे त्योहारी सीजन को देखते हुए डेयरी कंपनियां कई तरह की तैयारी कर रही हैं। डेयरी इंडस्ट्री की संभावनाओं और चुनौतियों पर जागरण प्राइम से बातचीत में मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने कई अहम जानकारियां दीं। पेश है बातचीत के मुख्य अंशः-

हाल ही मदर डेयरी ने अपने 50वें वर्ष में प्रवेश किया है। इस यात्रा में आप सबसे बड़ी उपलब्धि क्या मानते हैं?

मदर डेयरी, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसकी स्थापना 1974 में शहरी क्षेत्रों में दूध उपलब्ध कराने के लिए की गई थी। पिछले 50 वर्षों में हमारा सफर उल्लेखनीय रहा है, जो हमारे उपभोक्ताओं और किसानों के विश्वास और समर्थन से प्रेरित है। हमने तरल दूध से शुरुआत की और तब से डेयरी, बागवानी और खाद्य तेलों में 500 से अधिक स्टॉक कीपिंग यूनिटों को शामिल करने के लिए अपनी उत्पाद रेंज का विस्तार किया है।

त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए क्या मदर डेयरी कुछ नए उत्पाद लाने की योजना पर काम कर रही है?

त्योहारी सीजन में हम नई मिठाइयों की शुरुआत के साथ अपने मूल्य वर्धित डेयरी उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं। साथ ही भैंस के दूध की पहुंच को नए बाजारों में बढ़ा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, हमारे खाद्य तेल ब्रांड धारा के तहत कुछ नया काम किया जा रहा है। हम कुकीज़ का एक विशेष त्योहारी पैक भी पेश कर रहे हैं, जो आपके प्रियजनों के लिए बेहतरीन उपहार होगा। हमारे पास साल के बाकी समय में भी उपभोक्ताओं के लिए 10-12 नए उत्पाद लॉन्च करने की योजना है। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे उपभोक्ताओं के पास चुनने के लिए कई विकल्प हों, जिससे आने वाले त्योहार उनके लिए और यादगार बन जाए।

क्या दूध और दूध उत्पादों की कीमतों में और बढ़ोतरी की योजना है, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान?

निकट भविष्य में उपभोक्ता कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है।

किसानों की आय बढ़ाने में मदर डेयरी किस तरह काम कर रही है?

मदर डेयरी के साथ 12 राज्यों के लगभग 30,000 गांवों में करीब 10 लाख किसान जुड़े हुए हैं। मदर डेयरी पूरे साल इन किसानों को एक समर्पित बैकएंड मूल्य श्रृंखला के साथ सही पारिश्रमिक और बाजार उपलब्ध कराती है। इससे इन किसानों की आय तो बढ़ती ही है, साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है।

मदर डेयरी का निर्यात पोर्टफोलियो कैसा है?

पिछले कुछ वर्षों में हमने अपना B2B निर्यात पोर्टफोलियो विकसित किया है। आज मदर डेयरी 40 से अधिक देशों को अपने उत्पाद निर्यात कर रही है। वर्तमान में हम विभिन्न महाद्वीपों में अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए धीरे-धीरे अपने B2C पोर्टफोलियो को बढ़ा रहे हैं।

देश में डेयरी उद्योग को विकसित करने में मदर डेयरी की भूमिका पर आप क्या कहेंगे?

हम अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। हमने वित्त वर्ष 2023-24 में 15,000 करोड़ रुपये का टर्नओवर हासिल किया है जो एक बड़ी उपलब्धि है। हमारे लिए ये गर्व की बात है कि 2024 में ब्रांड फाइनेंस, यूके ने शीर्ष 100 वैश्विक खाद्य और पेय कंपनियों में मदर डेयरी को रखा है। देश के डेयरी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और उद्योग में मानक स्थापित करने में अपनी भूमिका पर हमें बहुत गर्व है। हम उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के साथ यह सुनिश्चित करते हैं कि दूध उत्पादकों को उनके प्रयासों के लिए उचित कीमत मिले।

आपकी दीर्घकालिक योजना क्या है? आप कंपनी को उभरते हुए डेयरी और खाद्य बाजार में और बड़ा बनाने के लिए किन योजनाओं पर काम कर रहे हैं?

हमारा लक्ष्य मदर डेयरी को उपभोक्ताओं की सभी डेयरी और खाद्य जरूरतों के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में स्थापित करना है। इसके लिए हम अपने उत्पादों को और बेहतर बनाने और विविधता लाने के लिए लगातार रिसर्च कर रहे हैं। हम नए उभरते बाजारों में अपनी पकड़ बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। नए क्षेत्रों में प्रवेश करके और अपने उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के अनुसार उत्पाद लाकर हम एक मजबूत, विश्वसनीय ब्रांड बनने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस वर्ष की शुरुआत में हमने उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नए लॉन्च के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करने, बेहतर वितरण, बढ़ी हुई क्षमताओं के साथ अपनी राष्ट्रीय उपस्थिति बनाने और उसे मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

हाल के वर्षों में मदर डेयरी ने उपभोक्ता की बदलती प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए किस तरह के प्रयास किए हैं?

मदर डेयरी में उपभोक्ता की बदलती प्राथमिकताओं का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है। हमारी रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम लगातार इस दिशा में काम करती रहती है। हमारे सभी उत्पाद उपभोक्ता की मांग को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं। वास्तव में, हम गाय के दूध, मिष्टी दोई जैसी कई श्रेणियों के साथ एक ट्रेंडसेटर और अग्रणी ब्रांड रहे रहे हैं। हमारे उत्पादों को उपभोक्ताओं ने काफी पसंद किया है। कैलेंडर वर्ष 2024 में हमने अब तक लगभग 30 उत्पाद लॉन्च किए हैं, जिसकी शुरुआत भैंस के दूध से हुई थी, और हम साल के अंत तक कई और उत्पाद लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

इस साल गर्मी काफी पड़ी। मदर डेयरी के लिए कुल मिलाकर गर्मी का मौसम कैसा रहा? विभिन्न उत्पादों की मांग में वृद्धि कैसी रही?

2024 का गर्मी का मौसम नए उत्पादों के लिए काफी अच्छा था। हमने भी ये सुनिश्चित किया था कि सभी गर्मी-केंद्रित उत्पाद श्रेणियों की बढ़ती मांग को पूरा कर सकें। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में, आइसक्रीम, डेयरी पेय पदार्थ, दही और मिष्टी दोई सहित हमारी गर्मी-केंद्रित उत्पाद श्रेणियों में पिछले साल की तुलना में 40% से अधिक की दर से सामूहिक रूप से वृद्धि हुई।

आप डिजिटल स्पेस में उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए किस तरह के प्रयास कर रहे हैं?

मदर डेयरी में, हम नए माध्यमों के जरिए अपने उपभोक्ताओं से जुड़े रहने का प्रयास करते रहते हैं। डिजिटल माध्यम हमारे लिए दो-तरफा संचार का रास्ता खोलता है। हम अपने उपभोक्ताओं को इंटरैक्टिव प्रतियोगिताओं, आकर्षक उपहारों के माध्यम से सक्रिय रूप से शामिल करते हैं और उन्हें अपने अनुभव साझा करने और हमारे ब्रांड से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ये प्रयास न केवल हमारे दर्शकों को जोड़े रखते हैं बल्कि हमारे साथ उनके बंधन और विश्वास को भी मजबूत करते हैं।